RBI Wallet KYC deadline khatm hogi aaj : Kya hoga agar aapne KYC complete nhi kiya apne PayTM, Mobikwitk, PhonePe, freecharge aur other wallets ke sath?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को पीपीआई जारी करने वालों को अपनी पूरी 'केवाईसी' प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय सीमा बढ़ाने से इनकार कर दिया। भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशानिर्देशों के मुताबिक, अपने उपयोगकर्ताओं से "क्नो योर कस्टमर" याने KYC प्रक्रिया पूरी करवानी होगी

6

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को पीपीआई जारी करने वालों को अपनी पूरी ‘केवाईसी’ प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय सीमा बढ़ाने करने से इनकार कर दिया। इसका मतलब यह है कि पेटीएम, मोबीकीविक के डिजिटल वॉलेट उपयोगकर्ता 28 फरवरी के बाद अपनी पूरी क्षमता के लिए इन ऐप का आनंद नहीं ले पाएंगे। आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक, ‘अपने ग्राहक को जानिए’ KYC, अपने उपयोगकर्ताओं के लिए किए जाने वाले डिजिटल वॉलेट के लिए आवश्यक है। इस कदम का उद्देश्य धोखाधड़ी और मनी ट्रैकिंग, चोरी की पहचान करना और वित्तीय प्रणालियों को सुरक्षित बनाना है। इसके लिए आखिरी समयसीमा 31 दिसंबर, 2017 थी। डिप्टी गवर्नर, आरबीआई, बीपी कनूनो ने  कहा: “कुछ पीपीआई जारीकर्ताओं के अनुरोध पर अंतिम तिथि 28 फरवरी 2018 तक बढ़ाई गई थी। इसलिए, निर्धारित दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय पहले ही दिया गया है। ”

तो 28 फरवरी तक केवाईसी करने में असफल होने वाले लोगों का क्या होगा?

जो उपयोगकर्ताओं समय सीमा का पालन करने में असफल रहता है वो अपने डिजिटल वॉलेट में पैसा नहीं डाल पाएंगे या डिजिटल वॉलेट के माध्यम से अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, ई-पर्सों या बैंक खातों में पैसे नहीं भेज सकेंगे। हालांकि, पीपीआई उपयोगकर्ता अपने पैसे नहीं खोएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, बुधवार की आधी रात पहले उपयोगकर्ता के डिजिटल वॉलेट में जो पैसा है वो सामान और सेवाओं की खरीद के लेनदेन के लिए कानूनी होगा। कननगो ने कहा: “पीपीआई जारीकर्ता की स्थिति में समय के भीतर अपने ग्राहकों के केवाईसी से संबंधित आदान प्राप्त नहीं होने पर, ग्राहक अपने पैसे खोएंगे नही। वे पीपीआई में उपलब्ध शेष राशि की सीमा तक सामान और सेवाओं की खरीद के लिए लेन-देन जारी रख सकते हैं। ”

इसके अलावा, जो लोग अपने पीपीआई को बंद करना चाहते हैं वे अपने वॉलेट को बंद करने और बैंक खाते में अपना पैसा स्थानांतरित करने का विकल्प ले सकते है।

पेटीएम के लिए केवाईसी को कैसे पूरा करें

स्टेप 1: अपने पेटीएम खाते में लॉग इन करें।

स्टेप 2: ‘Nearby’ विकल्प पर क्लिक करें

स्टेप 3: ‘अपग्रेड अकाउंट’ पर क्लिक करें

स्टेप 4: स्थान की सूची से स्थान का चयन करें और केवाईसी को पूरा करने के लिए जगह पर जाएं।

कृपया ध्यान दें कि KYC प्रमाण के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने आधार और पैन कार्ड साथ में लेना होगा।

Your reaction

NICE
SAD
FUNNY
OMG
WTF
WOW

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here